If IPL 2020 cancelled Indian cricketers face pay cuts


अगर IPL 2020 के 13 वें सीजन की शुरुआत जल्दी नहीं होती है, तो भारतीय क्रिकेटरों को वेतन में कटौती का सामना करना चाहिए। आईपीएल 2020 को 29 मार्च से शुरू होना था, फिर भी इसे कोरोना वायरस के परिणामस्वरूप 15 अप्रैल तक रोक दिया गया था, लेकिन अब जाहिर तौर पर IPL 2020 अप्रैल में शुरू नहीं होगा, इसके अलावा मई में कोरोना वायरस की स्थिति भी हो सकती है। 

BCCI के सूत्रों ने बताया है कि अगर को रद्द कर दिया जाता है और दुनिया भर में क्रिकेट जल्दी शुरू नहीं होता है, तो बोर्ड में 2 हज़ार करोड़ की कमी होगी, जिसकी संभावना है कि क्रिकेटर्स के वेतन में कटौती की जाएगी, साथ ही दुनिया भर में घरेलू क्रिकेटर्स भी नहीं सम्मलित हैं। बीसीसीआई अपनी कमाई में 26 फीसदी का योगदान क्रिकेटर्स को देता है। 

If IPL 2020 cancelled Indian cricketers face pay cuts

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा है, “अगर संस्थान को वित्तीय नुकसान होता है, तो यह निश्चित रूप से अपने कर्मचारियों के वेतन को प्रभावित करेगा।” ऐसे परिदृश्य में, उनकी नकदी के कम होने का एक जोखिम हो सकता है। “बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध के अनुसार, विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को 7-7 करोड़ रुपये मिलते हैं, जो कि ए प्लस श्रेणी में हैं। जबकि, ए श्रेणी के खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपये, बी श्रेणी के क्रिकेटर्स को three करोड़ रुपये मिलते हैं। जबकि सी श्रेणी के क्रिकेटर्स को सालाना 1-1 करोड़ रुपये मिलते हैं। जबकि, कोच रवि शास्त्री का साल का वेतन 9 करोड़ रुपये से अधिक है।

IPL 2020

वार्षिक समझौते के अलावा, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटरों को टेस्ट मैच फीस के रूप में 15 लाख रुपये, वन डे इंटरनेशनल के लिए 7 लाख रुपये और टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के लिए 5 लाख रुपये मिलते हैं। घरेलू स्तर पर, रणजी मैचों के एक दिन के लिए 35,000 रुपये, वनडे मैचों के लिए 50 हजार रुपये और टी 20 मैचों के लिए मैच फीस के रूप में इतनी ही राशि दी जाती है। ऐसे में यह देखा जाएगा कि खिलाड़ियों की अनुबंध राशि कम होगी या मैच फीस। हालांकि, यह स्थिति IPL 2020 नहीं होने के बाद होगी।

humzayunas
humzayunas

No Comments

Write a Reply or Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *